Savitri Jindal Net Worth: इतनी बढ़ गई दौलत अम्बानी और अडानी को कैसे पछाड़ा

Savitri Jindal Net Worth: आज के इस लेख में हम सावित्री जिंदल की नेटवर्थ की बात करेंगे की बड़े-बड़े उद्योगपतियों को साल 2023 में पीछे छोड़ दिया है। तो आईये जानते है सावित्री जिंदल की कुल सम्पति के बारे में।

Who Is Savitri Jindal (कौन है सावित्री जिंदल)

जिंदल सावित्री जिंदल ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन एमिरेटस हैं. जिंदल कंपनी की शुरुआत उनके पति ओम (प्रकाश जिंदल) ने की थी. साल 2005 में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में उनके पति (ओम प्रकाश जिंदल) की मृत्यु के बाद उनका सारा कार्यभाल संभाला उनकी कंपनी जेएसडब्लू की स्टील इंडस्ट्री पर अच्छी पकड़ है.

जिंदल ग्रुप का कारोबार जेएसडब्लू एनर्जी, एवम जिंदल पावर, जिंदल होल्डिंग्स, जेएसडब्लू सॉ और जिंदल स्टेनलेस कंपनियों के जरिए कई सेक्टर में इनका कारोबार फैला है. सावित्री जिंदल की उम्र की बात करे तो उनकी उम्र 73 वर्ष है एक रेपोर्ट के अनुसार पता चला है की उन्होंने कोई कालेज डिग्री नहीं ली है उन्होंने केवल बाहरवीं तक की पढाई की है ।

ये भी पढ़िए :-Govind Kushawaha Success Story: सिर्फ इंटरनेट से कैसे कमाते है 1 लाख पर month…

Savitri Jindal Net Worth:

जैसा की हम सभी जानते है की कुछ सालो में उनकी सम्पति काफी उतार चढ़ाव आये है। कोरोना काल में साल 2019 व 2020 में उनकी नेटवर्थ करीब 50 प्रतिसत घट गयी थी। जबकि अब 3 सालो में उनकी सम्पति करीब 2/3 गुना बढ़ गयी है  ब्लूमबर्ग की लिस्ट के अनुसार, सावित्री जिंदल अभी 7.65 बिलियन डॉलर की मालकिन हैं यानी उनके पास 558 अरब रुपये की संपत्ति है. उनकी संपत्ति में कुछ सालो  में काफी इजाफा हुआ है. एक अध्ययन के अनुसार सावित्री जिंदल की संपत्ति में 13.8 फीसदी की बढ़ोतरी है.

साल 2021 सावित्री जिंदल जी की कुल सम्पति तक़रीबन 18 बिलियन डॉलर थी जिनकी भारतीय करंसी में बात करे तो वे करीब 1.50 लाख करोड़ रूपये बनते है। Bloomberg Billionaires Index: की रिपोर्ट की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) ने दिग्गज कारोबारियों मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) को भी मात दे दी है. साल 2023 में सावित्री जिंदल की दौलत में इतना ज्यादा इजाफा हुआ कि वे दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों में गिने जाने वाले वूमेन गयी है जिसमे अंबानी-अडानी समेत देश के सारे कारोबारी उनसे पीछे रह गए.

Savitri Jindal Children( कितने बच्चे है सावित्री जी के )

सावित्री जी के कुल नौ (nine) बच्चे है जिनमे से चार बेटे 1 सज्जन जिंदल 2 रतन जिंदल 3 पृथ्वीराज जिंदल 4 नविन जिंदल जी है । बड़े बेटे पृथ्वीराज जिंदल जिंदल कंपनी के चेयरमैन है वही सज्जन जिंदल जी JSW कंपनी की कमान सँभालते है . और वही परिवार के सबसे छोटे बेटे नविन जिंदल जो जिंदल एंड स्टील पावर के चेयरमैन है और वही बड़े भाई रतन जिंदल कंपनी में डायरेक्टर की कमान संभाले हुए है।

हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको Savitri Jindal Net Worth की जानकारी मिल गई होगी इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी Savitri Jindal Net वर्थ की जानकारी मिल सके। तथा ऐसी और पोस्ट पढ़ने के लिए NewsBhandhar.com के साथ जुड़े रहिये

Leave a Comment