India Vs Pakistan Recharge Plans: पाकिस्तान में भारत से 7 गुना महंगा है इंटरनेट डाटा, प्लांस जानकर दिमाग हिल जाएंगे

India Vs Pakistan Recharge Plans:
—-india vs pakistan recharge plans

India Vs Pakistan Recharge Plans:

जैसा की हम सभी जानते है की इंटरनेट हर एक घर की जरूरत बन गया है क्योकि हम घर बैठे किसी भी विषय के बारे में वो जानकारी प्राप्त कर सकते है जिसके लिए हमको इंटरनेट डाटा रिचार्ज करना पड़ता है। आपको बता दे की हर देश के इंटरनेट डाटा और प्लान्स अलग-अलग देखने को मिलते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज से कुछ साल पहले इंटरनेट प्लान्स बहुत ही ज्यादा महंगे थे। वही फिर टेलीकॉम इंडस्ट्री में Jio की और Jio के आते ही भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत अधिक होने लगा। क्या आप सभी जानते हमारे पडोसी देश पाकिस्तान में इंटरनेट डाटा की कीमत क्या है। अगर आप नहीं जानते है तो आप भारत और पाकिस्तान के डाटा के बारे में जानकर हैरान ही रह जायेगे तो आईये जानते है पाकिस्तान में डाटा की कीमत के बारे में नीचे भारत और पाकिस्तान के इंटरनेट डाटा की कीमतों और वैलिडिटी के साथ अन्य चीजों में अंतर देखें।

India Vs Pakistan Recharge Plans Comparison

क्या आपको पता है भारत और पाकिस्तान के 1 महीने वाले रिचार्ज प्लान्स में बहुत ज्यादा अंतर है जहा पाकिस्तान में 1 महीने प्लान में चीनी टेलिकॉम कंपनी जिसका नाम Zong है वह 1 महीने वाले रिचार्ज प्लान के 500 रु. साथ 1 महीने के वैलिडिटी के साथ 2.5 GB इंटरनेट डाटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल वो भी सिर्फ Zong टेलीकॉम ऑपरेटर पर ही मिलती है अन्यथा 250 मिनट प्रति कॉल इसके अलावा न ही कोई एसएमएस जाती है

India Vs Pakistan Recharge Plans:
—india vs pakistan recharge plans

और वहीं दूसरी तरफ भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस की बात तो वे अपने 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान्स के साथ हर रोज 1.5GB इंटरनेट डाटा दे रही है। जिसके रिचार्ज की कीमत भारतीयों को 328रु. पड़ती है और साथ हर रोज 1.5GB डाटा के साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉल सभी सिम सभी नेटवर्क के साथ और प्रतिदिन  100 एसएमएस की सुविधा भी दी जाती है .

और यही ही नहीं Jio पूरे 3 महीने तक Disney+Hotstar, JioCinema और JioTV का धमाकेदार सब्सक्रिप्शन भी दे रहा है। जिसके मदद से आप अपने मनपसंद फिल्म, टीवी सीरियल और वेब सीरीज आसानी से अपने मोबाइल फोन पर देख सकते हैं।

 

Pakistan Plans

Zong (₹500 Internet Plans)

India Plans

Jio (₹328 internet Plans)

Validity -1 Month Validity -28 Days
2.5 GB -Data 1.5GB/Day
Unlimited Voice Call With Zong SIM Network Unlimited Voice Call All Network
Other Network 250 Mins. 100 SMS/Day
Unlimited SMS Disney+Hotstar, JioCinema & JioTV Mobile Subscription (3 Months)

Internet Data Price in India

हम सभी जानते है की पूरी दुनिया में भारत से और कही नहीं है भारत में 1GB मोबाइल इंटरनेट डाटा रिचार्ज करने के लिए। लगभग ₹6.50 देने पड़ते है जो काफी देशो के मुकाबले बहुत ही कम है आज से कुछ साल पहले इंटरनेट डाटा बहुत महंगा हुआ करता था।

लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ा और रिलायंस जिओ के आते ही इंटरनेट डाटा सस्ता होने लगा। और आज 1GB इंटरनेट डाटा भारत में काफी अच्छे कीमतों पर मिल रहा है। जिसके चलते आज हर एक इंसान छोटे से लेकर बड़े तक इंटरनेट का आनद उठा रहे है जिसका सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण लोगो को हुआ है । तो चलिए एक नजर पाकिस्तान के डाटा के बारे में भी जान लेते है आइये

Internet Data Price in Pakistan

आपको यह जानकर हैरानी होगी की पाकिस्तान में काफी ज्यादा महंगा है पाकिस्तान में 1GB डाटा रिचार्ज के लिए लगभग हमें 29.72 रुपए देने पड़ते हैं। आपको बता दे की पाकिस्तान सस्ता इंटरनेट डाटा देने में पाकिस्तान पूरे एशिया में बांग्लादेश के बाद 7 वें लिस्ट में आता है।पाकिस्तान के 29.72 रुपए अमेरिकी डॉलर में लगभग 0.36 होते हैं। जबकि भारत 14 .17.रु. जोकि अमेरिकी डॉलर में 0.17लगभग होते हैं। जबकि भारत के मुकाबले में पाकिस्तान में इंटरनेट डाटा % ज्यादा मिल रहा है

People also ask

Que 1.भारत में पेट्रोल सस्ता है या पाकिस्तान में?

Answer . दरअसल, पाकिस्तान के 331 रुपये की कीमत भारतीय करेंसी में करीब 94 रुपये बैठती है और दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर है. यानी आपको भारत में एक लीटर पेट्रोल खरीदने पर  करीब 8 पाकिस्तानी रुपये ज्यादा मतलब 338.78 पाक रुपयों की जरूरत होगी .

Que 2. Which is more cheaper Pakistan or India?

Answer. Pakistan is 34.2% cheaper than India.

Que 3.क्या पाकिस्तान में रहना महंगा है?

Answer. 2023 के लिए वैश्विक जीवनयापन लागत डेटाबेस, नंबियो द्वारा जारी एक सूची के अनुसार, पाकिस्तान में रहने की लागत, दैनिक उपयोग की वस्तुओं की कीमतें, रेस्तरां में दरें और किराए दुनिया में सबसे सस्ते हैं। इसके अलावा, डेटाबेस ने रावलपिंडी को पाकिस्तान का सबसे सस्ता शहर घोषित किया है, उसके बाद कराची और लाहौर हैं।

आज के इस लेख के द्वारा आपको India Vs Pakistan Recharge Plans की जानकारी बताई गई। उम्मीद है इस जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आपको ये लेख पसन्द आया होगा। तो इसे जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर करें। ताकि और लोगों को भी जानकारी मिल पाए। और इसी तरह जानकारी पढ़ने के लिए NewBhandhar.com के साथ बने रहें।

Leave a Comment